स्टॉक मार्केट सीखें, ट्रेडिंग करें, मुफ्त में निवेश करें होम बेसिक फाइनेंस

भारतीय इक्विटी में निवेशकों के लिए यह साल 2021 कितना अच्छा रहा है! बेंचमार्क निफ्टी 50 में 24% और सेंसेक्स में 22% से अधिक की तेजी आई है। साथ ही 31 अगस्त 2021 को बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का टोटल मार्केट कैपिटलाइजेशन पहली बार 250 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा! लेकिन 2022 स्टॉक मार्केट आउटलुक क्या है?

इस वर्ष महामारी के घटनाक्रम बाजार का मुख्य चालक रहा है, जिसने 2020 में एक दुर्घटना का कारण बना और फिर टीकाकरण कार्यक्रमों के कारण एक निरंतर रैली हुई जिसने अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की अनुमति दी। लेकिन अब, विश्व स्टॉक इंडेक्स ओमाइक्रोन वेरिएंट को लेकर चिंता देख सकते हैं।

तो, आज के ब्लॉग में, आइए भारतीय शेयर बाजार 2021 और 2022 स्टॉक मार्केट आउटलुक की यात्रा पर चर्चा करें:

विषयसूची

भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन 2021

1. विश्व सूचकांकों का प्रदर्शन
2. क्षेत्रीय प्रदर्शन
3. एफआईआई बनाम। 2021 में डीआईआई
4. आरंभिक सार्वजनिक पेशकश 2021
2022 स्टॉक मार्केट आउटलुक
जमीनी स्तर
भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन 2021
आइए नीचे दिए गए चार्ट से देखें कि इस साल निफ्टी 50 ने कैसा प्रदर्शन किया:

शेयर बाजार 2021

1. विश्व सूचकांकों का प्रदर्शन

निफ्टी ने अपने वैश्विक साथियों से भी बेहतर प्रदर्शन किया क्योंकि फ्रांस के सीएसी 40 को छोड़कर सूचकांक में साल-दर-साल लगभग 23.3% की वृद्धि हुई, जो 29.12.2021 को 28.1% बढ़ा

2. क्षेत्रीय प्रदर्शन

आइए 2021 में क्षेत्रीय प्रदर्शन देखें:

जैसा कि हम नीचे दिए गए चार्ट से देख सकते हैं, निफ्टी मेटल इंडेक्स ने 2021 में 29.12.2021 तक लगभग 72% की मजबूत वृद्धि के साथ, क्षेत्रीय सूचकांकों में बेहतर प्रदर्शन किया है। निफ्टी फार्मा और एफएमसीजी सिर्फ 8.4% की बढ़त के साथ पिछड़ गए हैं

3. एफआईआई बनाम। 2021 में डीआईआई



फरवरी तक विदेशी प्रवाह ने बाजारों को ऊंचा कर दिया, लेकिन घरेलू संस्थागत निवेशक कोविड -19 की दूसरी लहर की समाप्ति के बाद बचाव में आए। मौद्रिक प्रोत्साहन की तेजी से वापसी और ओमाइक्रोन तनाव के कारण, डीआईआई ने एफआईआई के बहिर्वाह से अप्रभावित, बाजारों को गतिमान रखा।



4. आरंभिक सार्वजनिक पेशकश 2021

2021 आरंभिक सार्वजनिक पेशकशों का वर्ष रहा है! इंडियन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध लगभग 63 आईपीओ थे जिन्होंने रुपये की राशि जुटाई। 119,882 करोड़ और उनमें से कुछ जहां आईपीओ सफल रहे। साथ ही पेटीएम, नायका और ज़ोमैटो लिमिटेड जैसे नए जमाने के व्यवसायों के आईपीओ ने बाजार में अपनी शुरुआत की। साथ ही, इनमें से 15 आईपीओ ने निवेशकों को 300% तक की पेशकश की।


आप स्टॉकएज के आईपीओ अनुभाग से सूचीबद्ध आईपीओ की जांच कर सकते हैं जैसा कि नीचे दिखाया गया है:


2022 स्टॉक मार्केट आउटलुक
जैसा कि हम वर्ष 2022 में आगे बढ़ते हैं, इस नए साल के लिए मुख्य प्रमुख चालक होंगे कोविड, मुद्रास्फीति, और लंबे समय तक आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे जो वैश्विक व्यापार और विकास पर दबाव पैदा कर सकते हैं।

इसके अलावा, अगर चीजें सही होती हैं तो 2022 शायद आईपीओ का एक और साल होगा। हां! आपने सही सुना। सबसे बड़े आईपीओ में से एक- एलआईसी मार्च में किसी समय शुरू हो सकता है। साथ ही, कई अन्य कंपनियां हैं जिनकी एक्सचेंज में लिस्टिंग के लिए सेबी से मंजूरी लंबित है।

ओरावेल स्टेज़ (ओयो) जिनके कागजात अभी भी सेबी के पास लंबित हैं, उनकी कीमत रु. 84,30 करोड़ और इस साल शुरू हुए आईपीओ में शामिल होंगे जैसे कि पेटीएम, नायका, पॉलिसीबाजार और अन्य जो वर्तमान में एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं।

इसके अलावा, एमक्योर फार्मा, अदानी विल्मर, गो एयरलाइंस, जेमिनी एडिबल्स, इंडिया1 पेमेंट्स, प्रदीप फॉस्फेट्स, आरोहन फाइनेंशियल सर्विसेज और नॉर्दर्न आर्क कैपिटल जैसी अन्य कंपनियां कुछ ऐसी कंपनियां हैं जिन्हें पहले ही सार्वजनिक मुद्दों के लिए सेबी की मंजूरी मिल चुकी है।

आप ELM स्कूल की आरंभिक सार्वजनिक पेशकशों के बारे में भी पढ़ सकते हैं

जमीनी स्तर
शेयर बाजार के निवेशकों के लिए यह साल 2021 उपयुक्त रहा है। हमें उम्मीद है कि नया साल 2022 खुदरा निवेशकों के लिए इस साल की तरह ही आदर्श होगा। हमें उम्मीद है कि आपको यह ब्लॉग जानकारीपूर्ण लगा होगा और व्यावहारिक दुनिया में जानकारी का अधिकतम उपयोग करने के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे। इसके अलावा, इस ब्लॉग को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करके और वित्तीय साक्षरता फैलाने के हमारे मिशन में हमारी मदद करके कुछ प्यार दिखाएं।



टेलीग्राम पर अपडेट के लिए सदस्यता लें
पिछला पद
म्यूचुअल फंड और स्टॉक में आपके निवेश पर कैसे टैक्स लगता है?
अगली पोस्ट
विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) को डिकोड करना और भारतीय शेयर बाजारों में उनका महत्व
ईलर्नमार्केट
ईलर्नमार्केट
Elearnmarkets (ELM) एक पूर्ण वित्तीय बाज़ार पोर्टल है जहाँ बाज़ार के विशेषज्ञों ने वित्तीय शिक्षा के प्रसार की जिम्मेदारी ली है। वित्तीय शिक्षा को प्रभावी, वहनीय और सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए ईएलएम लगातार नई शिक्षा पद्धतियों और प्रौद्योगिकियों के साथ प्रयोग करता है। आप हमारे साथ ट्विटर @elearnmarkets पर जुड़ सकते हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *